SIP Meaning In Hindi | SIP क्या होता है – पूरी जानकारी 2022 में

SIP Meaning In Hindi – हेलो दोस्तों स्वागत है आपका आज के नए लेख में ,अपने अपने दोस्तों ,रिस्तेदारो या किसी और के मुँह से जरूर सुना होगा SIP के बारे में और अपने मन सोचा होगा की यह SIP क्या होता है ,SIP Ka Matlab Kya hota Hai या और भी SIP से सम्बंधित सवाल अगर आपके मन में आ रहा है तो आप सही post पर आये है ,में आपको आज SIP से संबधित सभी प्रशनो के उत्तर देने वाला हूँ ,तो लेख पर अंत तक बने रहे।

दोस्तों में आपको पहले इसके बारे में थोड़ा सा बता देता हूँ ताकि आपको समझने में ज्यादा दिक्कत न आये ,दोस्तों SIP भी Mutual Fund की तरह होता है ,लेकिन इसमें आपको बस यह फायदा होता है आपके पैसे आपके portfolio में अपने आप चले जाते है आपके bank account से ,लेकिन वही lumpsum और mutual fund में आपको manually पैसे देने पड़ते है।

तो दोस्तों अब अच्छे से समझते है की SIP क्या होता है और SIP Meaning In Hindi तो लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

इसे भी जरूर पढ़े : SST Full Form In Hindi – पूरी जानकारी।

SIP Meaning In Hindi | SIP क्या होता है - पूरी जानकारी 2022 में
SIP Meaning In Hindi | SIP क्या होता है – पूरी जानकारी 2022 में

SIP क्या होता है – What Is SIP In Hindi

दोस्तों अपने बहुत से कहानिया और बाते सुनी होंगी के बून्द बून्द से सागर बनता है ,तो इसी तरह से SIP काम करता है ,यह बात भी Mutual Fund के मामले में बिलकुल सही बैठती है क्योकि छोटे छोटे investment से आपके पास बहुत बड़ी रकम त्यार हो जाती है।

दोस्तों अगर आप एक बार में बहुत बड़ी रकम mutual fund में निवेश करते हो ,तो आपको नुकसान होने का रहता है ,लेकिन SIP में ऐसा नहीं होता है ,अगर आप SIP करते हो तो आपका जोखिम बहुत ही कम हो जाता है क्योकि अगर आप हर महीने अपने कमाई का कुछ प्रतिशत SIP में निवेश करते हो और इसी तरह यह 3 सालो तक करते रहते हो तो आपके पास एक बहुत बड़ी रकम बन जाती है और आपको पता भी नहीं चलता क्योकि आप हर महीने एक छोटे राशि को SIP में निवेश कर रहे थे।

आपने शेयर बाजार का नाम जरूर सुना होगा जिसमे बहुत से लोग ज्यादा पैसे लगा के कम समय में बहुत पैसे कमा लेते है ,हाँ यह बात काफी हद तक सच है क्योकि शेयर बाजार में कम समय में ज्यादा पैसे लगा के अच्छा खासा लाभ ले सकते है लेकिन इसमें आपको बहुत जोखिम होता है ,क्योकि अगर शेयर बाजार नुकासन में जाता है तो आपको बहुत सारा नुकसान झेलना पड़ता है जो की सच है।

SIP में ऐसा नहीं होता है ,यहाँ आपको एक रकम set कर देना होता है जो आपके bank account से हर महीने खुद से पैसे काट के आपके portfolio में निवेश कर देता है ,इससे आपको नहीं पता चलता की आपके पास से पैसा गया है और आप खुद से यह तय कर सकते हो की कितना पैसा किस दिन आपको निवेश करना है ,और जैसा की आपको यह बात जरूर पता होगी की शेयर बाजार हमेसा ऊपर निचे होता रहता है, आप इस बात को कुछ ऐसे समझ सकते हो की आप हर महीने 1000 रुपए निवेश कर रहे हो।

निचे दिए table से समझो। :-

इस Table में आपको 1 साल का SIP में निवेश दिखाया गया है और यह किस तरीके से काम करता है बताया गया है, इसमें महीने 1000 रुपए निवेश हो रहा है।

Months SIP Rate – xyz company
1 महीना ₹ 950
2 महीना ₹1002
3 महीना₹1003
4 महीना₹980
5 महीना₹830
6 महीना₹1020
7 महीना₹1001
8 महीना₹690
9 महीना₹750
10 महीना₹954
11 महीना₹1020
12 महीना₹1003

तो जैसा की आप देख पा रहे है की किस तह हर महीने SIP की कीमत घट और बढ़ रही है लेकिन आप उसको 1000 रुप्पे में खरीद रहे हो ,इससे आपको यह फायदा होता ही की आपको हर महीने एक rate पर खरीदना नहीं पड़ता है ,जब rate कम होता है तो आप उसके ज्यादा हिस्स्से खरीद रहे हो और जब rate बढ़ रहा है तब आप उसके कम हिस्से खरीदते हो लेकिन अंत में आप देखो तो अपने 1 साल में 12000 निवेश किये लेकिन 797 रुपए का आपको फयदा हुआ है क्योकि यह जिस महीने में अपने कम पैसे में sip लिया है उसमे आपको कुछ अधिक मूल्य मिला है।

SIP Meaning In Hindi – SIP का मतलब हिंदी में

SIP Meaning In Hindi – SIP का मतलब छोटे छोटे हिस्से या english में इसे Compounding भी कहते है ,इसमें आप बून्द बून्द से सागर बनाते हो यानि की कम पैसे हर महीने निवेश कर के कुछ समय बाद एक बड़ी रकम बना सकते हो ,इसे SIP कहते है।

दोस्तों अगर आपको SIP में निवेश करना चाहते है तो आप इसके लिए पूरी जानकारी लेनी होगी ,इसके लिए आपको Youtube से और internet से अधिक से अधिक जानकारी लेना बहुत जरुरी है क्योकि अगर आप बिना जानकारी के कोई काम करते हो तो आपको नुकसान उठाना पड़ेगा ,इसलिए आपको सही जानकारी होना जरुरी है। चलिए अब SIP का फुल फ्रॉम जानते है।

SIP Ka Full Form क्या होता है ?

SIP Ka Full Form – systematic investment plan को SIP कहा जाता है ,और इसका हिंदी में मतलब व्यवस्थित निवेश योजना होता है। इसमें आपको अपने bank account से अपने Mutual fund के portfolio को सेट करना होता है जिसके बाद अपने आप आपके तय किये दिन आपके account से पैसे आपके निवेश में जमा हो जाता है ,आपको इसके लिए खुद से कुछ करने की जरूरत नहीं होती है ,यह बिकुल Auto pay की तरह काम करता है।

इसी तरह यह आपके बातये हुए समय तक आपके account से पैसे निवेश होते रहता है इसी को SIP कहते है ,बस आपको एक बार permission देना होता है ओर आपका पैसे खुद के खुद निवेश हो जाता है।

Advantage Of SIP In Hindi – SIP में निवेश के फायदे

SIP में निवेश करने के निम्न फायदे होते है उनमे से कुछ निचे दिए गए है :-

  • SIP में निवेश करना बहुत आसान है इसमें आप 500 रुपए से भी शुरुआत कर सकते हो।
  • SIP में आपको अपने दिन को चुनने का पूरा अधिकार होता है।
  • आप किसी भी दिन अपने निवेश से पैसे निकल और जमा कर सकते है ,साथ ही आप अपने निवेश राशि को घटा व् बढ़ा सकते है।
  • आपको बस अपनी रही चुनना होता है और फिर आपकेखाते से राशि आपके चुने हुए प्लान में जेक mutual fund में जमा हो जाता है।
  • यहां आपको अपने पैसे लम्बे समय तक जमा करना होता है लेकिन आपको अपने समय के खत्म होने के बाद आपकी पूरी राशि मिल जाती है और आपको अच्छा खासा मुनाफा भी होता है।
  • यहां आपको जोखिम की सम्भाना बहुत कम होता है।

तो आपने देखा होगा की आपको कितना ज्यादा SIP में निवेश के फायदे होते है।

Disadvantage Of SIP In Hindi – SIP में निवेश के नुकासन

SIP में निवेश के नुकासन ,आपको निचे दिख जायेगा ,इनको आप पढ़ सकते है।

  • दोस्तों आपको SIP में हर महीने निश्चित तारिक पर bank account द्वारा पैसे जमा करवाना होता है जो की खुद से Auto pay होता है ,लेकिन इसमें एक नुकासन यह है की आपके कहते में अगर पैसे ना हो तो आपके ऊपर दंड लग जाता है।
  • मिलने वाला return आपको मार्किट के हिसाब से मिलता है।
  • इसमें आपको बैंक के Fd या Rd की तरह आपको return नहीं मिलता है।
  • कमनी के ऊपर होता है की आपका mutual fund से आपको फयदा होगा या नुकासन।

तो अपने देख लिया होगा की SIP में आपको फायदे के साथ नुकसान भी होता है ,लेकिन अगर आपको मार्किट की समझ है तो पके चांस बढ़ जाता है की आप मार्किट से अच्छा खासा पैसा बना लेते है ,लेकिन अगर आपको इसके बारे में कुछ नहीं मालूम तो आप अपना पैसा नहीं गवाओगे क्योकि SIP में आपको का मूल पैसा मिल ही जाता है ,इसमें आपको अजदा डरने की बात नहीं है ,तो अब आपको पता लग गया होगा की SIP Meaning In Hindi और SIP क्या होता है।

Conclusion

दोस्तों आपने आज के post में पढ़ा होगा की SIP क्या होता है ,SIP Meaning In Hindi ,SIP Ka Full Form क्या होता है ,Advantage Of SIP In Hindi,Disadvantage Of SIP In Hindi ,sipped meaning in hindi तो दोस्तों अब आपको पता लग गया होगा की SIP क्या है।

Frequently Asked Questions

What Is SIP In Hindi ?

दोस्तों अपने बहुत से कहानिया और बाते सुनी होंगी के बून्द बून्द से सागर बनता है ,तो इसी तरह से SIP काम करता है ,यह बात भी Mutual Fund के मामले में बिलकुल सही बैठती है क्योकि छोटे छोटे investment से आपके पास बहुत बड़ी रकम त्यार हो जाती है।

SIP Meaning In Hindi ?

SIP का मतलब छोटे छोटे हिस्से या english में इसे Compounding भी कहते है ,इसमें आप बून्द बून्द से सागर बनाते हो यानि की कम पैसे हर महीने निवेश कर के कुछ समय बाद एक बड़ी रकम बना सकते हो ,इसे SIP कहते है।

SIP Ka Full Form क्या होता है ?

SIP Ka Full Form – systematic investment plan को SIP कहा जाता है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top